Rojgarwithnaveen.com

Search

एलआईसी LIC कन्यादान योजना 2022-23 – LIC Kanyadan Policy Benefits

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

एलआईसी LIC कन्यादान योजना 2022-23 – एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना भारत की जीवन बीमा कंपनी द्वारा बेटियों की शादी और शिक्षा के लिए निवेश करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए निवेश कर सकता है। यह प्लान 25 साल के लिए है। इस योजना के तहत लोगों को प्रतिदिन 121 रुपये की बचत करनी होगी और 3600 रुपये प्रति माह का प्रीमियम देना होगा, लेकिन लोगों को प्रीमियम 22 साल तक ही देना होगा। इस एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के 25 साल पूरे होने पर आपको 27 लाख रुपए दिए जाएंगे।

एलआईसी LIC कन्यादान योजना 2022-23

एलआईसी LIC कन्यादान योजना 2022-23

इस इंश्योरेंस प्लान को आप 13 से 25 साल के लिए ले सकते हैं। इस एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना के तहत, आपको अपनी चुनी हुई अवधि के 3 साल से कम समय के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा। कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 1 लाख रुपये तक का बीमा ले सकता है। प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज, पात्रता आदि साझा करने जा रहे हैं, इसलिए हमारे लेख को ध्यान से पढ़ें।

जीवन बीमा निगम कन्यादान योजना 2022

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना के तहत पॉलिसी लेने के लिए पिता की न्यूनतम आयु 18 से 50 वर्ष के बीच और बेटी की न्यूनतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए। यह प्लान 25 साल के लिए उपलब्ध होगा। यह एलआईसी कन्यादान पॉलिसी आपकी और आपकी बेटी की अलग-अलग उम्र के हिसाब से भी उपलब्ध हो सकती है। इस पॉलिसी की समय सीमा बेटी की उम्र के हिसाब से कम की जाएगी। अगर कोई व्यक्ति कम या ज्यादा प्रीमियम देना चाहता है तो वह इस पॉलिसी प्लान से जुड़ सकता है और इस प्लान का लाभ उठा सकता है।

LIC Kanyadan Policy Scheme 2022 का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य जैसा कि आप जानते हैं कि बेटी की शादी के लिए बचत करना बहुत मुश्किल है, इसलिए भारतीय जीवन बीमा निगम ने बेटी की शादी के लिए निवेश करने की नीति शुरू की है ताकि लोग इस योजना में निवेश कर अपना पैसा कमा सकें। बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए धन जोड़ सकते हैं। इस एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के माध्यम से पिता अपनी बेटी की भविष्य की सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगा और आप अपनी बेटी के सभी सपनों को पूरा करने में सक्षम होंगे और आप अपनी बेटी की शादी में धन संबंधी परेशानियों से मुक्त होंगे।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का अतिरिक्त विवरण

बहिष्करण: यदि पॉलिसी शुरू होने के 12 महीने के भीतर पॉलिसी धारक आत्महत्या कर लेता है, तो उसे इस पॉलिसी का कोई लाभ नहीं दिया जाएगा।
फ्री लुक पीरियड: पॉलिसी धारक को पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 15 दिनों की फ्री लुक अवधि प्रदान की जाती है। यदि वह पॉलिसीधारक पॉलिसी के किसी भी नियम और शर्तों से संतुष्ट नहीं है, तो वह पॉलिसी से बाहर निकलने का विकल्प चुन सकता है।
अनुग्रह अवधि: वार्षिक, त्रैमासिक भुगतान के मामले में इस नीति के तहत 30 दिनों की छूट अवधि प्रदान की जाती है। मासिक भुगतान के मामले में 15 दिनों की छूट अवधि प्रदान की जाती है। छूट की अवधि के दौरान पॉलिसीधारक से कोई विलंब शुल्क नहीं लिया जाता है। यदि पॉलिसी धारक अनुग्रह अवधि की समाप्ति तिथि से पहले प्रीमियम का भुगतान नहीं करता है, तो उसकी पॉलिसी समाप्त कर दी जाएगी।
समर्पण मूल्य: अनुमति: पॉलिसी धारक को इस योजना के तहत 3 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करने के बाद पॉलिसी को सरेंडर करने की अनुमति है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी किस उम्र तक उपलब्ध रहेगी?

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 30 वर्ष और आपकी बेटी की न्यूनतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए। यह पॉलिसी आपको 25 साल की अवधि के लिए मिलती है। जिसके तहत आपको सिर्फ 22 साल के लिए प्रीमियम देना होता है। दोस्तों हम आपको बता दें कि यह जरूरी नहीं है कि आप यह पॉलिसी तभी करवाएं जब आपकी बेटी 1 साल की हो जाए। आप यह पॉलिसी कभी भी ले सकते हैं। इस पॉलिसी की अवधि आपकी बेटी की उम्र के हिसाब से बढ़ाई या घटाई जा सकती है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी प्रीमियम राशि

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत आवेदक अपनी आय के अनुसार प्रीमियम की राशि बढ़ा या घटा सकता है। यह आवश्यक नहीं है कि आवेदक प्रतिदिन मात्र ₹121 ही जमा करे। यदि वह इससे अधिक जमा कर सकता है तो उसे अधिक जमा करना चाहिए। अगर वह ₹121 जमा नहीं कर सकता है, तो वह इससे कम प्रीमियम वाला प्लान ले सकता है। दोस्तों अगर आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या आप एलआईसी एजेंट से भी मिल सकते हैं।
एलआईसी कन्यादान पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान कब किया जाएगा?

आप अपनी सुविधा के अनुसार इस योजना के तहत प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। आप प्रीमियम का भुगतान प्रतिदिन या 6 महीने में या 4 महीने में या 1 महीने में कर सकते हैं। आप जैसे चाहें प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के लिए पात्रता

  • यह पॉलिसी केवल बेटी के पिता द्वारा ही खरीदी जा सकती है।
  • इस योजना के तहत आयु सीमा 18 से 50 वर्ष है।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी खरीदने के लिए बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होनी चाहिए।
  • परिपक्वता के समय न्यूनतम बीमा राशि ₹100000 होनी चाहिए।
  • परिपक्वता के समय अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है।
  • इस प्लान के तहत 13 से 25 साल की पॉलिसी अवधि है।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत पॉलिसी की अवधि प्रीमियम भुगतान अवधि से 3 वर्ष अधिक है। यदि पॉलिसी की अवधि 15 वर्ष है, तो पॉलिसी धारक को केवल 12 वर्षों के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

एलआईसी कन्यादान नीति योजना 2022 के दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा और हस्ताक्षरित प्रपत्र
  • प्रथम प्रीमियम का भुगतान करने के लिए चेक या नकद
  • जन्म प्रमाणपत्र

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

इच्छुक लाभार्थी जो इस पॉलिसी के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी एलआईसी कार्यालय/एलआईसी एजेंट से संपर्क कर सकते हैं और आपको वहां जाकर बताना होगा कि आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में निवेश करना चाहते हैं। फिर वह आपको एलआईसी कन्यादान पॉलिसी की अवधि बताएगा, आपको इसे अपनी आय के अनुसार चुनना होगा, फिर एलआईसी एजेंट को आपको आपकी सभी जानकारी और आपके दस्तावेज देने होंगे, उसके बाद वह आपका फॉर्म भरेगा। इस तरह आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी से जुड़ सकते हैं। , योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

अन्य सरकारी योजना यहाँ देखे – क्लिक करे

Searching Terms:-

lic kanyadan policy,kanyadan policy,lic kanyadan policy hindi,kanyadan policy chart,lic kanyadan policy in hindi,lic kanyadan policy age limit,lic kanyadan policy 833,lic kanyadan policy full details,kanyadan policy ke bare mein bataye,kanyadan lic policy in hindi,kanyadan policy lic,kanyadan policy 2022,lic kanyadan policy premium calculator,lic kanyadaan policy,kanyadan plan,kanyadan policy lic of india,kanyadan policy by unlimited gyan

Leave a Comment